Sunday, December 16, 2012

नए साल पर पटाखों को कहें हाँ


 क्रेकर  का नाम सुनते ही हमें पटाखे याद आने लगते हैं ...जैसे  अनार जिन्हें छुटा  कर लगता है की चारों तरफ तारें बिखर आये हैं... फुलझड़ी यानी  झिलमिलाती सी रोशनी..सी..सी की आवाज़ करता और आसमान को छूकर निकल जाने वाला रॉकेट!   इन सब पटाखों के बिना कोई भी त्योहार कोई भी उत्सव बहुत फीका सा लगता  है ! लेकिन कुछ पटाखें ऐसे हैं .. जो हमेशा हमारे पास मौजूद रहते हैं .. लेकिन कुछ लोग उन्हें छुटाना भूल जाते हैं ..और कुछ लोग ज़रूरत से ज्यादा ही छुटाते हैं ..इन्हें खरीदने के लिए तो हमें पैसे खर्च करने  पड़ते हैं.. और ना ही कंही बाहर जाना पड़ता है .. और इन पटाखों  से आती हैं जिंदगी में शांति और खुशहाली ... अब आप सोच रहे होंगें  कैसे  ये कौन से पटाखें हैं ? क्योंकि हम बात कर रहे हैं... हंसी के पटाखों की  ! नये साल के आगमन में कुछ ही दिन बाकी है ..हर बार की तरह इस बार भी आपने नये साल के celebration की कुछ खास तैयारी की होगी ..सोचा होगा जो गलतियाँ इस साल हुई है ..वो अगली बार हों ..लेकिन इस बार आप अपने मनाने के अंदाज़ को थोड़ा सा बदलिये और देखिये की कैसे ये हंसी के पटाखे  आपकी जिंदगी में एक बड़ा बदलाव सकते  हैये  तो हम सभी मानते हैं की एक हँसता मुस्कुराता चेहरा हर किसी को अच्छा लगता है ... और उसे देखकर बेजान होठों  पर भी मुस्कराहट की एक लकीर खींच जाती है ....लेकिन आज की इस भाग-दौड़  भरी जिंदगी में हम हर पल वक़्त से भी  तेज़ भागना चाहते हैं .. और इसी वजह से हम कई बार जिंदगी की छोटी-छोटी खुशियों को भी अनदेखा कर देते हैं ...तो क्यों ना इस नए साल के मौके  पर उन रूठी खुशियों को फिर से मनाया जाए ... जिससे आपके आने वाले  साल में शामिल हो सके कई खुशियों भरे पल   .. आइये जानते हैं कैसे .
इस  नये साल के मौके पर पुरानी बातों को याद करके बार-बार अपने दिल को ना दुखाए ..की काश ऐसा होता , उस वक़्त मैं ये काम कर लेता ..बुरे पलों , हादसों को भुलाने की कोशिश करे , याद रखे वक़्त सबसे बड़ा मरहम है ..फूल के साथ कांटे भी होते हैं ..पर क्यों सिर्फ फूलों को याद करने की कोशिश की जाये और कांटो से सबक लिया जाए ..जिससे आने वाले साल में आपकी  जिंदगी हों सके और खुशहाल
 खुश रहने और दूसरों को खुश रखने के लिए आपको आजमाने होंगें ये छोटे- छोटे लेकिन बेहद महतवपूर्ण टिप्स  लेकिन इन टिप्स को  जानने से पहले .. आपको ये ज़रूर जान लेना चाहिए की इस मुस्कराहट से आपकी लाइफ में क्या  बदलाव  आयेंगें ..मतलब  इस मुस्कराहट से आपको क्या-क्या  फायदे होंगें
 हम सभी ये जानते है की हेल्थ इस वेल्थ  .. and laughter is the beat medicine ..अब आप ये सोच रहे होंगें की मुस्कराहट का स्वास्थ्य  के साथ क्या ताल्लुक है ..तो  चलिए हम आपकी इस प्रॉब्लम को भी अभी दूर कर देते हैं ! हंसने से हमारी रोग -प्रतिरोधक क्षमता बढती है ..साथ ही शरीर  में कुछ ऐसे एंजाइम  बनते हैं जिनसे तनाव भी कम होता है ..इसलिए कहा  जा सकता है की हँसना शारीरिक मानसिक दोनों रूप से गुणकारी है !
 एक प्यारी सी मुस्कुराहट आपके  चेहरे के साथ-साथ हर रिश्ते को भी खूबसरत बना देती है..! आपके रिश्तों में नया रंग भर देती है .. और हमेशा ये ख़ूबसूरती बरकरार रहे इसके लिए आपको बनाने होंगें ये   कुछ आसान टिप्स
 आप हमेशा चाहती हैं की आप सबसे ख़ास बन कर रहे .. सब आपका ख्याल रखें.. लेकिन क्यों ना इस बार कुछ अलग किया जाए .. इस बार आप किसी और  को स्पेशल फील कराएं .ये वो हैं जिनके बारे में अक्सर आप नेगटिव  सोचती है ..या उनकी कही हुई छोटी सी बात से भी नाराज़ हो जाती है ..आपकी सासू माँ .. उन्हें स्पेशल फील करवाने के लिए आपको ज्यादा कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं हैं .. बस आपको करना ये है की जब आप दिवाली पूजन के लिए घर के मंदिर को सजाएं .या अच्छा सा खाना बनाएं या घर को खूबसूरत सी रंगोली से सजाएं और जब भी कोई आपकी तारीफ करे तो आप प्यार से सिर्फ इतना कह दें .. की ये सब मैंने अपनी सासू  माँ के मार्गदर्शन में किया है ! आपका सिर्फ इतना कहना आप दोनों के रिश्ते को और मज़बूत बना सकता है .. और आपको उनकी नज़रों में बहू से बेटी बना सकता है !
 ऐसे ही अपने किसी ख़ास के लिए कुछ स्पेशल कीजिये .. उन्हें स्पेशल फील कराइए फिर देखिएगा की आप उनके लिए कितनी ख़ास हो जाएँगी !  
अपने दिन की शुरुआत मुस्कुरा कर करें , सुबह उठने से पहले  दो मिनट खुद से बात करें  और एक गहरी सांस लेकर मुस्कुराएं और  खुद से कहेंकी ये पल अनमोल है और   मुझे इस पल को खुल कर जीना है!
 आज जगह - जगह हंसी के  क्लब बने हुए हैं और हंसने के लिए कई तरह की थेरपी भी चलन में हैं ,
 जिंदगी में कितना भी तनाव हो मुस्कुराना चाहिए , कहते हैं मुश्किलें कितनी भी आयें , उनका सामना डट कर करें और हंस कर करें , धीरे - धीरे ये आपकी आदत में शुमार हो जायेगा !
 अब हम बात करते हैं , स्माइल meditation की , अगर आप खुश नहीं भी हैं , तब भी आप मुस्कुराइए , इससे आपके दिमाग को लगेगा की आप बहुत खुश हैं , और इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है , अपनी पुरानी  तस्वीरे देखना  , अपने उन पलों को याद कीजिये जब आप सबसे ज्यादा मुस्कुराई थी , उन तस्वीरों को अपने आस- पास , या किसी अलमारी या दीवार पर लगा  दें और जब भी उन्हें देखें , तो कुछ देर उन पलों को याद करें , आपको हंसी जाएगी !
बहाने खुद तलाशने पड़ते हैं , क्योंकि हँसना हमारे लिए हर तरह से फायदेमंद हैं !
इसके साथ ही अब हम आपको बताने जा रहे हैं मुस्कराहट का सबसे आसान फ़ॉर्मूला वो है .. अपनी ऊँगली पर स्माइली  बना ले .. यकीन मानिये आप चाहें कितने भी तनाव में हो आप जब भी उन्हें देखेंगी एक स्माइल  आपके चेहरे पर खुद खुद जाएगी !
 ये तो थी हंसी बाँटने और दूसरों को खुश करने की बात ..पर   हम सभी जानते हैं की जिंदगी  तोहफों के बिना थोड़ी अधूरी लगती है .. तो क्यों ना इस बार जन्म-दिन या शादी की सालगिरह के मौकों पर तोहफों में कुछ ऐसा दिया जाए जिससे आपकी जिंदगी आपके रिश्ते और बेहतर हो जाएँ ..
इसके लिए आप  अपने परिवारजनों  को फोटो एल्बम या अच्छा सा कोलाज बनाकर दे सकती हैं
या ये तोहफा कोई अच्छी सी मोटिवेशनल किताब , नॉवल , साहित्यिक रचना  भी हो सकती  है  और आप चाहें तो उन्हें meditation भी सीखा सकती हैं  ..
                                                                                                           
तो इस बार आप भी नये साल  को कुछ ख़ास तरीके से मनाइए .. अपने परिवार के साथ खुशियाँ बाँटिये.. अपनी सोच को सकरात्मक रखिये .. मुस्कुराइए और जिंदगी के हर पल को खुबसूरत  और बेहतर बनाइए  .. और खूब पटाखे चलाइए.. लेकिन हंसी के  !

No comments:

Post a Comment